sarkari yojna, technology, make money, tips and tricks ki jankari milegi

Breaking

Friday, February 17, 2023

3,000 रुपए तक हर महीने मिलेंगे महिलाओं को लाडली बहना योजना 2023

MP Ladli Behna Yojana in hindi 2023/ क्या है? आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज , पात्रता मानदंड

 

लाडली बहना योजना 2023 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में मध्य प्रदेश की महिला बहनों के लिए MP Ladli Behna Yojana 2023 की घोषणा की है। उन्होंने कहा है, कि हम मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। जिसमें महिलाओं को ₹1000 रुपए प्रति माह उनके खाते में लाडली बहना योजना के तहत भेजे जाएंगे


यानी साल में 12000 रुपए महिलाओं के खाते में इस योजना के तहत डाले जाएंगे, जिससे महिला सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर बन सकें। 


लाडली बहना योजना 2023
लाडली बहना योजना क्या है


यह योजना मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण को और ज्यादा शक्तिशाली और आगे बढ़ने के लिए तैयार की गई है। जिससे महिलाएं अपने और अपने परिवार के लिए और अधिक आत्मनिर्भर बन सकें। 


यह योजना गरीब निम्न वर्ग जो आर्थिक रूप से तंगी भोग रही हैं। उन महिलाओं को विशेष रूप से दी जाऐगी हालांकि इस योजना में किसी विशेष जाति, पंत के आधार पर लाभ की कोई प्रक्रिया नहीं है। यह देखा जाएगा कि लाडली बहना योजना के लिए कौन-कौन सी महिलाएं बहन योग्य है। 


 

मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा है, कि इस योजना से किसी भी वर्ग किसी भी जाति और किसी पंत से कोई संबंधित नहीं है। यह योजना उन सभी महिला बहनों के लिए है। जो आर्थिक रूप से तंगी उठा रही हैं। और जो इस योजना के लिए विशेष रुप से पात्र है। 




योजना का नाम  मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
कहां शुरू की गई  मध्यप्रदेश में
कब शुरू की गई 28 जनवरी 2023,शनिवार
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर बनाना
योजना किसके लिए शुरू की गई महिलाओं के लिए
योजना का लाभ महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे
वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/
आवेदन कैसे करें ऑनलाइन आवेदन  शुरू 

 

MP लाडली बहना योजना के लिए पात्र महिलाएं बहने हैं,उन सभी बहनों के खाते में प्रतिमाएं एक ₹1000 भेजे जाएंगे यानी हर साल इन को ₹12,000 रुपये दिए जाएंगे यह योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार की है। क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की जा रही है। 


इसके बाद 1000 रूपये को बढ़ाकर 3000 रुपये तक बढ़ाने की बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान जी ने कही है



लाडली बहना योजना में राज्य सरकार को इन 5 सालों में ₹60 हजार करोड़ का खर्चा आएगा



लाडली बहना योजना के माध्यम से निम्न मध्यम और गरीब परिवार की महिलाओं को प्रति माह ₹1000 सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाएंगे। इस योजना से निम्न मध्यमवर्गीय महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान होगी साथ ही वह आत्मनिर्भर बनने के लिए राज्य सरकार की एक पहल है। 


इस योजना मैं 5 सालों में 60 हजार करोड़  रुपए की राशि वितरित की जाएगी। यह एक प्रयास है। महिलाओं को सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर बनाने का    यह सारी राशि मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी। 


 

लाडली बहना योजना के फार्म कैसे और कब भर आएंगे |



लाडली बहना योजना के फार्म 8 मार्च से भराना शुरू हो जाएंगे जिसमें सभी महिलाएं निम्न ,मध्यम और गरीब परिवार की हैं वह सभी महिलाएं इस योजना का फार्म भर सकते हैं यह फार्म ऑनलाइन या ऑफलाइन पंचायत द्वारा भरे जाएंगे यह भी कोई कहा नहीं जा सकता जैसे ही इसका नया अपडेट आएगा तो हम आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे यह आपस का फार्म कैसे भर सकते हैं। 


कौन-कौन भर सकता है? लाडली बहना योजना का फार्म? 


  1. महिला मध्यप्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए

  2. महिलाएं निम्न मध्यम व गरीब परिवार की होना चाहिए

  3. यह योजना किसी विशेष जाति पंत से नहीं है जो भी महिलाएं गरीब मध्यमवर्गीय और निम्न परिवार से हैं वह महिलाएं फॉर्म भर सकते हैं जो आर्थिक रूप से परेशान हैं। 

  4. महिलाओं की उम्र 21 साल से अधिक होनी चाहिए

  5. महिला के पास अपने स्वयं के ओरिजिनल डॉक्यूमेंट दस्तावेज होने चाहिए



new update: महिलाओ को जिन महिलाओ को लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है उनको फ्री मकान भी मध्यप्रदेश सरकार देगी ज़्यदा जानकारी के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पड़े



 


लाडली बहना योजना फार्म भरने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट? 


  • आधार कार्ड

  • बैंक अकाउंट नंबर

  • बैंक का आईएफएससी कोड

  • मोबाइल नंबर

  • समग्र आईडी

  • पासपोर्ट साइज दो फोटो



लाडली बहना योजना की शुरुआत कब की गई?


लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश में नर्मदा जयंती के शुभ अवसर पर 28 जनवरी 2023 दिन शनिवार माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी सीहोर में इस योजना की घोषणा की गई है


लाडली बहना योजना का फार्म भरने की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है,कि 8 मार्च से इस योजना के फार्म भरना प्रारंभ हो जाएंगे जून के महीने में लाडली बहना योजना के ₹1000 रुपये प्रति माह बहनों के खाते में आने लगेंगे। 

No comments:

Post a Comment