Hamari is website par apko sarkari yojna, technology, make money, mobile phone, tips and tricks, har din apko khuch naya, sikhne ko milega.

Breaking

Tuesday, April 30, 2019

sukanya samriddhi yojana. सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी हिंदी में. सुकन्या समृद्धि योजना 2019.



sukanya samriddhi yojana

 sukanya yojana details

sukanya samriddhi


   सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी  हिंदी में.
सुकन्या समृद्धि योजना 2019.
सुकन्या कन्या समृद्धि योजना क्या है 
इसका क्या लाभ  


सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं मैं एक yojna यह भी है जिसका नाम  sukanya samriddhi yojana   रखा गया है। 



इस योजना (yojna) की घोषणा 2 दिसंबर 2014 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत की गई थी और इस सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए कन्या की आयु 0 से 10 वर्ष के बीच होनी चाहिए यदि कन्या की आयु 10 वर्ष से अधिक है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकती। 


प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत सही तरीके से 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में प्रारंभ की गई थी। 


 ( SSY ) सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? 


इस योजना को कम तथा सरल शब्दों में SSY  भी कहते हैं    sukanya samriddhi yojana   का मुख्य उद्देश्य बेटियों को आज के समय में प्रगति के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्य को आगे बढ़ाना है. 



खासकर इस yojna का मुख्य उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई लिखाई तथा उनकी शादी विवाह में आने वाले भारी खर्चे के जोखिम को दूर करना है कन्याओं को अच्छी शिक्षा मिल सके |


आज के time में हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बेटियों की क्या स्थिति है इन सभी हालातों को देखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस yojna की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को की थी। 


यह yojna सरकार की एक पहल है जो आने वाली बेटियों की स्थिति को देखकर की गई है और इससे उन बेटियों को बहुत ही लाभ प्राप्त होगा। 


 Suknya samriddhi   योजना   मे account खुलवाने के लिए कुछ विशेष शर्तों 



1. इस yojna का लाभ  भारत में रहने वालीी बेटियों को ही मिलेगा जो भारत में ही जन्म लियाा हो या वह भारत में ही स्थाई रूप से निवास करती है यदि वह किसी  अन्य देश की है तो इस yojna का लाभ नहीं मिल पाएगा योजना भारत में रहने वाले परिवार की बेटियों को भी दिया जाएगा इस कारण इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 



2. दूसरे ध्यान देने योग्य बात है कि यह योजना में जुड़ने वाली बेटियों की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए यदि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से अधिक होती है तो उसको 
  Suknya  samriddhi yojna का लाभ नहीं मिल पाएगा. 


3. आप इस yojna का लाभ दो बेटी होने तक ही ले सकते हैं 


4. एक लड़की के नाम पर सिर्फ आप एक ही खाता (account) खुलवा सकते हैं. 



       माता पिता अभिभावक के लिए जरूरी जानकारी


1. आपकी बेटी की कम उम्र होने के कारण आपको इसके खाते (account) की देखरेख करना होगा। 


2. अगर आपकी बेटी 14 वर्ष की हो जाए तब आपको खाते में रुपए जमा करवाने होंगे। 


3. बेटी 21 वर्ष की हो जाए तब खाते (account)की परिवक्ता हो जाती है। 


4. यदि आप इस खाते (account) में जमा पैसे निकालते हैं तो आप उस खाते (account) से निकाले गए पैसे को बेटी के उच्च अभ्यास में ही लगाएं और इसके लिए बेटी की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। 


5. आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर यदि आप अपनी बेटी की शादी करवा देते हैं तो शादी के बाद आप उसका खाता भी बंद करवा सकते हैं। 


6. इस yojna में आपको ज्यादा लाभ मिलने के साथ ब्याज दर भी ज्यादा मिलेगा। 


7. हर साल इस खाते में आपको कम से कम ₹1000 जमा करवाना आवश्यक है और आप इसमें 1 वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक ही जमा कर सकते हैं इससे ज्यादा नहीं कर सकते।


 8. यदि कुछ परेशानी आने के कारण माता पिता या अभिभावक इस खाते  (account)   से पैसे जमा नहीं करते तो आपका खाता भी बंद हो सकता है इस कारण उसमे रुपए जमा करते रहे।  


9.  पालक माता पिता या अभिभावक अपनी बेटी के खाते   (account)   में बेटी की उम्र 14 वर्ष की होने तक ही रुपए जमा कर सकते हैं। 


10. बेटी की उम्र 14 वर्ष होने के बाद यदि आप उसके खाते में रुपए जमा करेंगे तो ब्याज नहीं मिलेगा. 


11. खाताधारकों ने 18 वर्ष होने के बाद वह अपने खाते (account) की देखरेख स्वयं कर सकता तथा पैसे भी स्वयं निकाल सकता। 


12. खाताधारकों अपने खाते से 50% रकम निकाल सकता है इस कारण उसकी उम्र 18 वर्ष की होनी चाहिए और निकाले गए पैसे को उच्च शिक्षा  के लिए उपयोग करें। 



   sukanya samriddhi yojana    में खाता   (account) खुलवाने के लिए यह जाने। 


sukanya samriddhi yojana  में बेटियां का खाता (account) खुलवाने के लिए आप पोस्ट ऑफिस से भी खुलवा सकते हैं।या फिर आप अपने नजदीकी बैंक bank  में जाकर वहां शाखा प्रबंधक से इस विषय में चर्चा कर सकते हैं। जब आप इस विषय में शाखा प्रबंधक से पूछेंगे तो वह  इस योजना के विषय में आपको सारी जानकारी बताएगा और yojna से जुड़ने के लिए आपको एक  


 sukanya samriddhi yojana का फॉर्म  ( from) देगा अब आप उस  from  में मांगी जाने वाली जानकारी को सही सही तरीके से भर दे। और जमा कर दे, 



   खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज


1.लड़की का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। 

2.माता पिता के फोटो पहचान पत्र। 

3.बच्चे और माता पिता की एड्रेस  फोटो। 

4.माता पिता  का Aadhaar card । 

5.बच्चे का एक फोटो। 


अब आप इस फॉर्म के साथ है सारे दस्तावेज फोटो लगाकर और उस फॉर्म को सही-सही जानकारी भर कर कम से कम ₹1000 रुपये जमा करना होगा |

       


3 comments: