inhinde

is website par apko sarkari yojna, technology, make money, mobile phone, tips and tricks,trending topic ki jankari milegi

Breaking

Friday, June 17, 2022

agnipath yojana kya hai in hindi | अग्नीपथ योजना क्या है, क्यों युवा सैनिक कर रहे हैं विरोध अभी तक 200 से अधिक ट्रेन हुई है प्रभावित

 

सिर्फ 4 साल की होगी सेना में नौकरी फिर कर दिया जाएगा रिटायर नहीं मिलेगी पेंशन. अग्नीपथ योजना 2022 के तहत क्यों भड़क रहे हैं भारत के युवा जानिए पूरी जानकारी


मोदी सरकार की Agnipath yojana 2022 को लेकर देश के कई अलग-अलग राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहा है  आज हम जानेंगे कि agnipath yojana kya hai in hindi  इस योजना को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है बिहार से लेकर बंगाल तक बवाल मचा हुआ है आइए जानते हैं अग्नीपथ योजना क्या है ? इंटरनेट पर अग्निपथ नाम वायरल क्यों हो रहा है।

अग्नीपथ योजना क्या है 2022
अग्नीपथ योजना का विद्रोह हो रहा है


अब तक की सबसे बड़ी खबर है है कि इस अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शनकारियों ने 19 जिलों में सड़क और रेल यातायात बाधित कर दी है अब तक बिहार में पटना भागलपुर खगड़िया बेगूसराय समस्तीपुर और औरत सहित इन सभी जगहों पर सड़क और रेल यातायात बाधित है कुछ ट्रेनें देरी से चल रहे हैं।


agnipath yojana kya hai in hindi। अग्नीपथ योजना क्या है।


इंटरनेट पर आज के समय में देश में अग्नीपथ इसकी सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में चल रही है आखिर यह क्या है और यह देश के हर एक राज्य में  ट्रेंडिंग क्यों बना हुआ है आपको बता दें कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई जा रही है।

बता दे आपको की अग्निपथ योजना में 4 साल की अवधि के लिए भारतीय युवाओं को सेना में भर्ती कराने योजना बनाई गई है इस योजना के तहत जो भी युवा सैनिक में भर्ती होंगे उनको सिर्फ 4 साल के लिए ही सैनिक में भर्ती कराया जाएगा इसके बाद उनको सैनिक के पद से रिटायर कर दिया जाएगा।



अग्नीपथ योजना के तहत सरकार के यह प्लान है कि युवाओं को केवल 4 वर्ष के लिए ही सैनिक में भर्ती कराया जाए कम उम्र के युवाओं को 4 साल की सेवा के बाद रिटायर कर दिया जाएगा भर्ती किए गए सैनिक जवानों में से सिर्फ 25% ही सेना में रखा जाएगा और 75% सैनिकों को 4 साल के बाद रिटायर कर दिया जाएगा


अग्नीपथ योजना का विरोध क्यों हो रहा है?[Agneepath yojana ka virodh kyon ho raha hai]


अग्नीपथ स्कीम का विरोध होने का मुख्य कारण यह है कि सेना की तैयारी कर रहे कि वह व्यक्ति जोकि पिछले 2 साल से कोई भी भर्ती नहीं आई और अब केंद्र सरकार ने अग्नीपथ योजना के दौरान  सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को केवल 4 साल के लिए ही नौकरी दी जाएगी यह तय किया है। तैयारी कर रहे युवा जो की भर्ती में शामिल होना चाहते हैं उनको अग्नीपथ योजना पसंद नहीं आ रही

इस कारण वह सरकार से मांग कर रहे हैं कि इस योजना को वापस लिया जाए और पुरानी पद्धति के हिसाब से भर्ती की जाए।


Full information: अग्नीपथ योजना फार्म



अग्निपथ में भर्ती हुए सैनिकों को वेतन प्रक्रिया
रिटायरमेंट पैकेज क्या होगा ।



पहले भारत में इन अग्नि वीरों को पहले महीने ₹30000 के आसपास तनख्वाह मिलेगी जिसमें से  ₹21,000 नकद मिलेंगे और ₹9000 यानी सैलरी का 30 परसेंट हिस्सा इनके रिटायरमेंट फंड में जमा हो जाएगा ।

दूसरे महीने ₹33000 के आसपास तनख्वाह मिलेगी जिसमें से ₹23,000 नकद मिलेंगे और ₹9900 यानी सैलरी का 30 परसेंट हिस्सा इनके रिटायरमेंट फंड में जमा हो जाएगा ।



तीसरे महीने ₹36,500 के आसपास तनख्वाह मिलेगी जिसमें से ₹25,550 नकद मिलेंगे और ₹10950 यानी सैलरी का 30 परसेंट हिस्सा इनके रिटायरमेंट फंड में जमा हो जाएगा ।

चौथे महीने ₹40,000 के आसपास तनख्वाह मिलेगी जिसमें से ₹28,000 नकद मिलेंगे और ₹12000 यानी सैलरी का 30 परसेंट हिस्सा इनके रिटायरमेंट फंड में जमा हो जाएगा ।

No comments:

Post a Comment