sarkari yojna, technology, make money, tips and tricks ki jankari milegi

Breaking

Tuesday, March 8, 2022

[Top 8+ ] तरीके से Facebook reels से घर बैठे कमाए 50 हजार रुपये महीना सिर्फ video बनाकर ।


अब facebook reels से घर बैठे कमाए 50 हजार रुपये महीना सिर्फ video बनाकर । 


दोस्तों यदि आप भी फेसबुक चलाते हैं और फेसबुक reels पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है इस पोस्ट में हम बताएंगे ।कि facebook reels se paise kaise kamaye और कितने तरीके हो सकते हैं Facebook Reels से पैसे कमाने के | इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़िए । 


आज के समय में देखा जा रहा है कि लोग ज्यादा लंबी videos देखना पसंद नहीं कर रहे हैं इस कारण हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Instagram , YouTube,moj app और facebook ने भी अपनी short वीडियो के लिए facebook reels की घोषणा कर दी है । 


  
facebook reels se paise kaise kamaye
facebook (meta) reels se paise kaise kamaye


एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर व्यक्ति शार्ट वीडियो देखना पसंद करते हैं जो कि 30 से 60 सेकंड तक की वीडियो होती है। 


यदि आपको social media का एक बेसिक सा नॉलेज है तो इसकी मदद से भी आप महीने के 30 से ₹40 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं ? इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना है । 


यदि आप अभी तक फेसबुक को टाइमपास के लिए इस्तेमाल कर रहे थे तो आज हम आपको इससे पैसे कमाने के तरीके भी बताएंगे ? 



इसी के साथ जैसे कि आप Instagram reels का इस्तेमाल करते थे या Instagram reels पर कोई वीडियो अपलोड करते थे तो आपको यह जानकारी जरूर होगी कि हम शार्ट वीडियो कैसे क्रिएट करते हैं ? 


अब तो YouTube ने भी अपना YouTube short  लांच कर दिया है जिसका नाम YouTube short है अभी आप YouTube का इस्तमाल करते हैं तो आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि यूट्यूब शार्ट पर किस प्रकार की वीडियो क्रिएटर  अपलोड करते हैं । 


यदि आप किसी भी एक ऐसे प्लेटफार्म पर जैसे कि YouTube short, Instagram reels,facecbook reels इन सभी से आप अपने वीडियो के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं । 



आज कि इस पोस्ट में हम सिर्फ facebook (meta)reels से पैसे कमाने की आपको पूरी जानकारी देंगे | जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन से ही अपनी शॉर्ट वीडियो फेसबुक reels पर अपलोड करके बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं । 


अब ऐसा नहीं है कि आप मेरे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद डायरेक्ट रील्स पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमा पाएंगे इसके लिए आपको फेसबुक की तरफ से बनाए गए नियम शर्तों का पालन करना होगा उसके बाद ही आप फेसबुक reels से पैसे कमा सकते हैं । 


फेसबुक रील्स क्या है ? [ what in facebook (meta) Reels :




आप tik tok app को तो जानते ही होंगे फिलहाल  भारत में बंद हो चुका है। उदाहरण के लिए आप फेसबुक का इंस्टाग्राम रील्स ले लीजिए इसमें इंस्टाग्राम क्रिएटर्स reels पर अपनी 15 सेकंड से 30 सेकंड की वीडियो अपलोड करते हैं जो कि उनकी एक यूनिक वीडियो होती है । 



इसी तरीके से फेसबुक ने भी अपनी रील्स लॉन्च की है जिसका नाम फेसबुक reels है  इसमें लोग 15 से 30 सेकंड की वीडियो बनाकर फेसबुक reels पर अपलोड कर सकते हैं | reels वीडियो में मजेदार और रोमांचक छोटे वीडियो क्लिप होंगे जिसमें आप इफेक्ट, म्यूजिक और फिल्टर ,टेक्स्ट ,इमोजी ओवरले शामिल है । 


Fecbook-reels-video


Facebook reels में बहुत सभी सुविधाएं एक क्रिकेटर को देखने को मिलेंगी जो कि टिक टॉक एप और Instagram reels या फिर YouTube short में आपको देखने को मिलती है । 


फेसबुक reels का आपको कोई अलग से ऐप नहीं मिलेगा फिलहाल मैं आपको फेसबुक open करोगे तो आपको होम पेज पर या 3डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको दिखाई देगा । 


Facebook reels से पैसे कमाने की क्या  monetization eligibility है ? 



1.फेसबुक क्रिएटर अपनी स्वयं की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और इसके साथ अदर सॉन्ग का इस्तेमाल नहीं करना है इसमें फेसबुक reels की तरफ से दिए गए song को ही अपनी वीडियो में add कर सकते हैं । 


2.क्रिएटर अपनी स्वयं की आवाज में वीडियो बना सकते हैं या अपनी गैलरी से भी वीडियो अपलोड कर सकते हैं ध्यान रहे की वीडियो स्वयं की होनी चाहिए । 



3.  आपने अपनी वीडियो को इंस्टाग्राम रील्स या दूसरे किसी social media प्लेटफार्म पर शेयर किया है तो उस वीडियो को फेसबुक reels पर अपलोड ना करें । 



4. एक वीडियो एक ही प्लेटफार्म पर होनी चाहिए ऐसा ना करें कि उस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डालें । 


यदि आप इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं तो आपकी मोनेटाइज बंद हो जाएगा और डुप्लीकेट का नोटिफिकेशन आ जाएगा ।



Fecbook reels monetization eligibility.

Fecbook reels monetization eligibility

 


5. क्रिएटर्स की फेसबुक reels video पर महीने में 1000 व्यूज आने चाहिए जब वह फेसबुक reels से पैसे कमाने के लिए एलिजिबल होगा । 




Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए? (how to earn money for facebook reels) :


फेसबुक मेटा क्रिएटर्स को फेसबुक reels से पैसा कमाने के लिए मोनेटाइजेशन फीचर की घोषणा की है इसमें जो भी फेसबुक क्रिएटर अपनी वीडियो को फेसबुक reels पर अपलोड करेगा तो उसकी वीडियो के बीच बीच में ads आएंगे जिससे क्रिएटर्स की कमाई होगी । 


Facebook रील्स ओवरले विज्ञापनों के परीक्षणों का विस्तार कर रहे हैं। फेसबुक दो तरह के विज्ञापनों के साथ शुरू कर रही है।


  • स्टिकर विज्ञापन:

  • बैनर विज्ञापन:





बैनर विज्ञापन जो फेसबुक रील के नीचे अर्ध-पारदर्शी ओवरले के रूप में दिखाई देते हैं, और स्टिकर विज्ञापन: एक स्थिर छवि विज्ञापन जिसे निर्माता अपनी रील के भीतर कहीं भी रख सकता है। इस तरीके से क्रिएटर्स के वीडियो के व्यूज के आधार पर उनको एड्स के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे। 


इन 8 तरीके से Facebook reels से पैसे कमाए । 

  1. Facebook reels Monetization से
  2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए
  3. Sponsorship से
  4. प्रोडक्ट Promotion से
  5. प्रोडक्ट सेल करके
  6. Collaboration करके
  7. Refar and Earn करके
  8. Facebook page बनाकर

क्रिएटर्स के लिए उनकी facebook reels के लिए पैसे कमाने के लिए कई तरह के अवसर खोज कर रहे हैं। हमारा रील प्ले बोनस प्रोग्राम , हमारे $1 बिलियन क्रिएटर निवेश का हिस्सा है , पात्र क्रिएटर्स को उनकी योग्य रीलों के विचारों के आधार पर प्रति माह $35,000 तक का भुगतान करता है। इन बोनसों ने जेसन द ग्रेट जैसे क्रिएटर्स को  उनके रील निर्माण के लिए फंड देने और Facebook पर किस प्रकार की सामग्री काम करती है, इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद की है।




आने वाले महीनों में, हम और अधिक देशों में बोनस कार्यक्रम का विस्तार करेंगे, ताकि अधिक रचनाकारों को रील बनाने के लिए पुरस्कृत किया जा सके जो उनके समुदायों को पसंद हैं।


No comments:

Post a Comment